Electric Power Generation Primary Energy Source In Hindi

हम सभी जानते हैं कि ऊर्जा(Energy) को उत्पन्न नहीं किया जा सकता बल्कि इसे एक रुप से दूसरे रूप में परिवर्तित किया जा सकता है विधुत भी एक प्रकार की ऊर्जा है इसे भी बहुत से उर्जा स्रोत से प्राप्त किया जाता है । विधुत उत्पादन (Power Generation) बहुत से परंपरागत(Conventional) और गैर परंपरागत(Non- Conventional) ऊर्जा स्रोतों का उपयोग किया जाता है । इन स्रोतों से प्राप्त यांत्रिक ऊर्जा से टरबाइन को घुमाया जाता है, यह टरबाइन जनरेटर या फिर अल्टरनेटर की Shaft साथ जोड़ा जाता है और इस प्रकार विधुत ऊर्जा (Electrical Energy) का उत्पादन होता है ।

विभिन्न प्रकार की ऊर्जा को विधुत ऊर्जा में बदलना ही विधुत उत्पादन (Power Generation) कहलाता है ।

विधुत उत्पादन (Power Generation) को फ्यूल/ स्रोत(Source) के आधार पर दो भागों में बांटा गया है अथार्थ इलेक्ट्रिकल ऊर्जा के उत्पादन के लिए हम दो प्रकार के ऊर्जा स्रोतों का इस्तेमाल करते हैं ।

  1. परंपरागत(Conventional) ऊर्जा स्रोत 2. गैर परंपरागत(Non- Conventional) ऊर्जा स्रोत
गैर परंपरागत(Non- Conventional) ऊर्जा स्रोत

यह वह ऊर्जा स्रोत होते हैं जिन्हें हम बार बार विधुत ऊर्जा के उत्पादन में उपयोग में ले सकते हैं जैसे सोलर ऊर्जा, जल विधुत ऊर्जा, पवन ऊर्जा, समुद्री उर्जा, भूगर्भीय ऊर्जा, बायोगैस, बायोफ्यूल आदि ।

परंपरागत(Conventional) ऊर्जा स्रोत  

यह वह ऊर्जा स्रोत होते हैं जिन्हें एक बार उपयोग में लेने के पश्चात दोबारा उपयोग में नहीं लिया जा सकता है जैसे कोयला(Coal), लकड़ी(Wood), तेल और गैस (Petroleum), न्यूक्लियर ऊर्जा आदि ।

Previous articleLaw Of Electric Resistance In Hindi
Next articleOhm’s Law Definition And Limitation In Hindi
मोहम्मद साजिद अंसारी
मेरा नाम मोहम्मद साजिद अंसारी है मै अभी M.Tech(Power System) का Student हूँ । मेने ये ब्लॉग उन सभी Students के लिए बनाया है, जो लोग इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के स्टूडेंट्स हैं और सरकारी एग्जाम की तैयारी कर रहें हैं । इसके आलावा आप इलेक्ट्रिकल फॉर हिंदी के YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें । नीचे दी गयी लिंक से ब्लॉग को सोशल मीडिया पर फॉलो करें ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.